गूगल सैंडबॉक्स क्या है?

google sandbox kya hai

 Google सैंडबॉक्स यह समझाने का एक रूपक है कि अधिकांश नई वेबसाइटों की Google Search इंजन पेज (SERP ) में बहुत खराब रैंकिंग क्यों आता है।



बहुत कम लोग निश्चित रूप से जानते हैं कि सैंडबॉक्स ’वास्तव में मौजूद है, लेकिन ऐसा लगता है कि मार्च 2004 के आसपास कुछ समय में Google एल्गोरिदम में एक फ़िल्टर जोड़ा गया था।
Google Sandbox के अस्तित्व की पुष्टि Google द्वारा नहीं की गई है। हालांकि, कई संकेत हैं कि यह मौजूद है। हालांकि, संकेतों से परे, इसका अस्तित्व होना तर्कसंगत है।

यह Google के लिए एक उद्देश्य प्रदान करता है जो उन्हें अपने सर्च इंजन को अनुकूलित करने में मदद करता है।

Google सैंडबॉक्स का कार्य क्या है?

Google सैंडबॉक्स के पीछे आम तौर पर स्वीकृत सिद्धांत यह है कि यह Google को अच्छी गुणवत्ता, अप-टू-डेट सामग्री प्रदान करने वाली वेबसाइटों से "फ्लैश-इन-द-पैन" ’को फ़िल्टर करने में सक्षम बनाता है।

यह यह सुनिश्चित करने के लिए कि Google अपने उपयोगकर्ताओं को SERPS के भीतर प्रदर्शित होने वाले परिणामों को अत्यधिक प्रासंगिक, अद्यतित, उपयोगी वेबसाइटों तक ले जाए,

यह सुनिश्चित करना है कि प्रासंगिकता सर्च इंजन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। नई वेबसाइटों को फ़िल्टर करना और उनकी निगरानी करना उन्हें वास्तविक SERPS के भीतर अधिक सटीक परिणाम प्रदान करने की अनुमति देना ही गूगल सैंडबॉक्स का कार्य है।
आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी वेबसाइट सैंडबॉक्स में है? नए पंजीकृत डोमेन के तहत अधिकांश नई वेबसाइटें के बारे में Google को पता चलने के बाद वो सैंडबॉक्स में चला जाता है।

अब अगर आप वास्तविक डोमेन नाम की सर्च करते हैं, तो आप सामान्य वेबसाइट देखेंगे लेकिन वेबसाइट को इसके किसी भी कीवर्ड के लिए सूचीबद्ध होने की संभावना नहीं है।

Google ने आपकी वेबसाइट से लिंक होने वाली अन्य वेबसाइटों के संकेत भी नहीं दिखाए हैं, और न ही यह आपके से संबंधित पृष्ठों को प्रदर्शित करेगा। इसके अलावा Google आपके होम (इंडेक्स) पेज के अलावा किसी भी पेज को सूचीबद्ध नहीं करेगा।
यदि आप अपने वेबसाइट विज़िटर के आँकड़ों को ट्रैक करते हैं, जबकि यह Google सैंडबॉक्स में है, तो आप देखेंगे कि Google bot नियमित रूप से क्रॉल करता है और क्यों की यह क्रॉल कर रहा है,

आपके सभी पृष्ठ धीरे धीरे इंडेक्स्ड होंगे । Google को पता है कि आपके पृष्ठ मौजूद हैं और वे जानते हैं कि उनमें क्या है, लेकिन मुख्य SERPS में उन्हें सूचीबद्ध नहीं करते हैं।

दूसरे शब्दों में, क्योंकि आपकी वेबसाइट नई है, यह 'सैंडबॉक्स' में परिवीक्षाधीन है।

Google सैंडबॉक्स में मेरी वेबसाइट कितने समय तक रहेगी?

यह कहना मुश्किल है कि कोई वेबसाइट Google सैंडबॉक्स में कितनी देर तक रुकेगी क्योंकि ऐसा लगता है कि यह कीवर्ड के प्रकारों पर निर्भर करता है जो वास्तविक SERPS में पूरा हो रहे हैं।

यह 4-6 महीने तक हो सकता है और बाहर निकलने का एकमात्र तरीका है सैंडबॉक्स के लिए इंतजार करना है।
Google सैंडबॉक्स में किसी भी वेबसाइट का रहना बुरी खबर नहीं है। यदि आपकी साइट में अच्छी गुणवत्ता वाली प्रासंगिक सामग्री है,

तो वह सैंडबॉक्स से बाहर निकल जाएगी और Google SERPS में वह रैंकिंग प्राप्त कर लेगी, जिसकी वह हकदार है।

Tagline,गूगल सैंडबॉक्स क्या है,google sandbox kya hai,What is google sandbox?

Comments