फल के ऊपर स्टिकर क्यों होता है

phal ke oopar stikar kyon hota hai

आपने कभी देखा होगा कि जब भी फल खरीदने जाते हैं तो उन पर कई बार स्टीकर लगे हुए देखते हैं. खासकर ये सेब पर लगे होते हैं. लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि ऐसा क्यों होता है. दरअसल, फलों पर लगे स्टिकर्स का अपना विशेष महत्व होता हैं. आज हम आपको फलों पर लगे इन स्टिकर्स से जुड़े राज के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते है ये विशेष जानकारी. आइये आपको आगे की जानकारी दे देते हैं जिनके बारे में आपको भी ज्ञान ही जायेगा.


* अगर किसी फल या सब्जी पर लगे स्टीकर पर 5 डिजिट का कोड है और यह 9 नंबर से शुरू हुआ है तो इसका मतलब है कि इसे जैविक रूप से उगाया गया है. लेकिन इसे जेनेटिकली रूप से मॉडिफाई नही किया जा सकता.

* अगर किसी फल या सब्जी पर 5 डिजिट का कोड है और यह 8 नंबर से शुरू हुआ है तो इसका मतलब यह है कि इसे जैविक रूप से उगाया गया है. इसे जेनेटिकली रूप से मॉडिफाई किया जाता है.

* इन स्टिकर्स पर एक कोड दिया होता है जिसे PLU (प्राइस लुक-अप) कहा जाता है. ये अलग-अलग प्रकार को होते हैं, जिनका इनका मतलब भी अलग होता है.

* अगर इन स्टीकर्स पर लगे कोड को हम पहचान लें तो फलों के बारे में कई तरह की जानकारियां ले सकते हैं. इससे हमें यह पता चल जाता है कि कौन-से फल हमें लेने हैं और कौन-से नहीं.

* जिन फलों या सब्जियों पर लगे स्टिकर्स में 4 डिजिट वाला कोड होता है वह यह दर्शाता है कि इन फलो को उगाते समय ट्रेडिशनल किटनाशकों या केमिकल्स का यूज किया गया है.

जिन फलो पर 4 डिजिट वाले अंक (उदा. 4017) होते हैं उसका मतलब हैं कि इन फलो को उगाने के लिए भारी मात्रा में किटकनाशको का प्रयोग किया गया हैं। मतलब जिन फलों पर 4 डिजिट वाले नम्बर हैं वो फल नहीं खरीदने चाहिए।

• जिन फलों पर 5 डिजिट वाले नम्बर है और वो 8 अंक (उदा. 80412) से शुरू होता हैं तो इसका मतलब हैं कि इसे जैविक रूप से उगाया गया हैं। लेकिन इसमें अनुवांशिक संशोधन किया गया है। ये 4 डिजिट वाले अंक से अच्छे होते हैं।

""• जिन फलों पर 5 डिजिट वाले नम्बर है और वो 9 अंक से शुरू होता हैं (उदा.94285) तो इसका मतलब हैं कि इसे जैविक रूप से उगाया गया हैं। ये फल सेहत के लिए फ़ायदेमंद हैं।!!

Tagline,फल के ऊपर स्टिकर क्यों होता है,phal ke oopar stikar kyon hota hai,Why is there a sticker on the fruit,

Comments