सबसे सस्ता कपड़ा कहां मिलता है

भारत में सबसे सस्ते कपड़े कहां मिलते हैं ?


अगर आप कम कीमत में कपड़े खरीदना चाहते हैं या फिर शादी और किसी दूसरे आयोजन के लिए खरीदारी के मूड में हैं, तो आपको देश की 5 फेमस थोक बाजार के बारे में जरुर चाहिए। इन बाजारों में कपड़े रिटेल मार्केट की तुलना में 30-40 फीसदी तक कम कीमत में मिल जाएंगे। देश की ये थोक मार्केट दिल्ली, जयपुर, सूरत, मुंबई में मौजूद हैं। जहां पर इन मार्केट के जरिए देश के दूसरे क्षेत्रों में कपड़े रिटेलर्स ले जाते हैं। ऐसे में आप यहां से डायरेक्ट खरीदारी कर पैसों की बचत कर सकते हैं।

पंजाब: पंजाब के लुधियाना का वूलन मार्केट काफी फेमस है खासकर अगर वुलन्स के कपड़ों की खरीदारी आपको करनी है तो लुधियाना स्थित करीम पूरा बाजार और घुमर मंडी मार्केट आपके लिए बहुत ही बेहतर विकल्प है। इस मार्केट में पार्टी वेयर कपड़ों के साथ एक से बढ़कर एक वुलेन कपड़ों की 1,000 से भी ज्यादा दुकानें हैं। पुरुषों के लिए भी सभी तरह के कपड़े इस मार्केट में उपलब्ध हैंं। सबसे खास बात है कि सभी कपड़ों पर आपको 40 से 50 फ़ीसदी तक की छूट मिल जाएगी। नए स्टॉक के गर्म कपड़ों से सज चुका है लुधियाना का वुलेन मार्केट।

दिल्ली: दिल्ली में क्नॉट प्लेस, मजनू का टिला, रघुबीर नगर, करोल बाग, इंद्रपुरी, इंद्रलोक, भरत नगर, लाल किला, चांदनी चौक, पश्चिम पुरी, ईस्ट दिल्ली जैसे कई बाजारों में सेकंड हैंड कपड़े मिलते हैं। ईस्ट दिल्ली में कई जगह कपड़े और जींस किलो के भाव से भी मिलती है।


यहां चांदनी चौक, नेहरू प्लेस, पालिका बाजार समेत कई ऐसे एरिया हैं जहां पर 100 रुपए की चीज 40-50 रुपए में मिल जाती है। लेकिन, दिल्ली में एक मार्केट ऐसा भी है जहां 100 रुपए की चीज 20 रुपए में मिलती है। इस मार्केट का नाम है चोर बजार।


  • 1000 रुपए में मिल जाएंगे कई प्रोडक्ट्स :
  • इसे एशिया की सबसे सस्ती मार्केट कहा जाता है। यहां हजारों आइटम मिलते हैं
  • आपके पास 1000 रुपए है, तो आप यहां से कई सारे आइटम खरीद सकते हैं।
  • इनमें बैग, ईयरफोन, सॉक्स, कॉसमेटिक और कई यूटिलिटी आइटम हो सकते हैं।
  • यहां कई ऐसे प्रोडक्ट्स जो आउटडेटेड हो चुके हैं उन्हें तो कई गुना कम कीमत में खरीदा जा सकता है।
न्यू मार्केट, कोलकाता: इसे हॉग्स मार्केट के नाम से भी जाना जाता है, ये कोलकाता की सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय मार्केट है। बाजार में 2 हजार से ज्यादा स्टॉल हैं और यह उन लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ है जो अच्छा मोलभाव करना जानते हैं। बाजार के रीकंस्ट्रक्शन सेक्शन में जाएं यह कोलकाता की पर्यायवाची कही जाने वाली साड़ियों का स्थान है। यहां लाल बॉर्डर के साथ सफेद साड़ी, जिन्हे ‘लाल पार साड़ियां’ कहते हैं भी मिल जाएंगी, दुर्गा पूजा के दौरान यह महिलाओं की पारंपारिक पोशाक होती है। यहां आपके पास चुनने के लिए कई विकल्प हैं। टसर और विष्णुपुरी सिल्क साड़ियों को खोजिए, ये साड़ियां पहनने में काफी अच्छी लगती हैं। अगर आप अच्छे से छानबीन करें तो आपको यहां कम कीमत में अच्छी चीज मिल सकती है।

पता- लिंडसे स्ट्रीट, न्यू मार्केट एरिया, धरमताला, तलताला, कोलकाता।


मुंबई: मुंबई में कोलाबा मार्केट और क्रॉफोर्ड मार्केट में सेकंड हैंड कपड़े पटरी पर बिकते हैं। यहां कलरफुल कुर्ते, काफ्तान, जींस, शर्ट आदि सेंकड हैंड कपड़े मिलते हैं। क्रॉफोर्ड मार्केट में भी सेकंड हैंड कपड़े पटरी पर बिकते हैं। इनकी कीमत 50 रुपए से 300 रुपए तक होती है।


लाल दरवाजा मार्केट: अहमदाबाद, लाल दरवाजा शॉपिंग मार्केट अहमदाबाद का सबसे फेमस स्‍ट्रीट शॉपिंग मार्केट है। जहां पर कपड़े, इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम्‍स और स्‍ट्रीट फूड की खरीदारी कर सकते हैं। यह मार्केट लाल दरवाजा अहमदाबाद में स्थित है इसके खुलने का समय सुबह 11 बजे से और बंद होने का समय रात 10 बजे है। यह मार्केट काफी भीड़-भाड़ वाला है यहां पर चोली, घाघरा, साड़ी, जूते-चप्‍पल, पुरानी किताबों की दुकान, बच्‍चों के लिए कपड़े और खाने-पीने की चीजें खरीद सकते हैं।


चिकपेटे, बंगलुरू: ये मार्केट बंगलुरू में चिकपेटे जगह पर संडे के दिन लगती है। यहां सेकेंड हैंड कपड़े, गुड्स, ग्रामोफोन, पुराने गैजेट्स, कैमरा, एंटीक, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और सस्ते जिम इक्विमेंट मिलते हैं। ये मार्केट लोकल मार्केट की ही तरह है।


जयपुर, राजस्थान: जयपुर मार्केट में सेकेंड हैंड कपड़ें मिलते हैं। यहां 20 रुपए से 300 रुपए में सेकंड हैंड कपड़े मिल जाएंगे। यहां शर्ट, पैंट, जींस, ड्रेस, सूट-सलवार, जैकेट खरीद सकते हैं जो नए कपड़ों की ही तरह लगते हैं।


रोहताश नगर, शाहदरा: इस मार्केट में महिलाओं के लिए और बच्चों के लिए एक से बढ़कर एक वूलन कपड़े बजट के हिसाब से मिल जाएंगे। दूसरे रिटेल मार्केट से अगर तुलना करें तो यहां आपको 30 से 40 फ़ीसदी तक कम दाम देने पड़ेंगे।


Noted on your — मुझे उम्मीद है, यह पोस्ट आपको अच्छी लगी है | अगर आपको किसी भी प्रकार की Android,PC,SEO, INTERNET, Android PHONE, FACEBOOK, ANDROID APP, BEST HOW TO ARTICLE , MS WORD, MS EXCEL, TECHNOLOGY NEWS , PHOTOSHOP TIPS AND TRICKS , LEARN TYPING, GOOGLE SEO TIPS ETC.किसी भी प्रकार Use करने में Problem आती है | तो निचे comment करके सवाल पूछ सकते है | हम आपकी मदद करेंगे | और social media पर share करना ना भूले धन्यवाद

Comments