otp kya hai aur otp ka use kyu kiya jata hai

OTP Kya Hai, OTP ka full form One Time Password है. Online Verification, Login, Signup, Banking, Ticket Booking, Share Cab Book करते हुये कई Websites और Application user verify करने के लिए OTP मांगती है. यह One Time Password कभी ईमेल में तो कभी Phone के Message में Box में आता है. 


OTP मतलब एक ऐसा password जो सिर्फ एक ही बार के लिये प्रयोग हो सकता है. जब भी Email में Login करना होता है हमेशा एक ही पासवर्ड से लॉग इन करते हो. यदि Bank Transaction की बात की जाये तो Net Banking में login के लिए हमेशा एक ही Password use किया जाता है. जब Transaction करते हो कहीं पैसा भेजना होता है तो Bank से एक Message आता है यही Message OTP है.



OTP (One Time Password) Kya Hai

OTP Ka Full Form One Time Password, मतलब एक ऐसा Password जो सिर्फ एक बार ही use किया जा सकता है. Online Verification, Login, Ticket Booking या Online Shopping के बाद Payment करना होता है.
 जिसके लिए घर बैठे सुविधा का लाभ उठाया जाता है. घर बैठे सुविधा मतलब Net Banking, Mobile Banking, BHIM, Paytm, Debit Card या Credit Card से Payment कर देते हैं. यदि सिर्फ ATM Password से Payment हो जाये तो क्या होगा. इसीलिए Online Payment करते समय OTP Number की जरूरत होती है. यह एक Sms के रूप में आपके Registered मोबाइल नंबर पर आता है, OTP Code 4 से लेकर 8 अंको का भी होता है. OTP Verification किये बिना किसी भी अकाउंट से पेमेंट नहीं कर सकते है

OTP Ka Use Kyu Kiya Jata Hai

OTP Ka Use Account को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है. कुछ Website या application user verification के लिए भी OTP का use करती है. अक्सर user account (gmail, facebooktwitter) का password भूल जाता है. इसे reset करने के लिए email पर link भेजा जाता है या SMS में OTP भेजा जाता है और वेबसाइट / एप्लीकेशन द्वारा भेजा गया OTP की मदद से पासवर्ड रिसेट कर लेते है.
Digital Era में Online Hacking का खतरा काफी बढ़ गया है, ऐसे में OTP एक तरह का Security है. किसी के हाथ यदि Net Banking का ID, Password लग जाये तो कुछ भी हो सकता है लेकिन OTP की वजह से वह कुछ नहीं कर पता! कभी Facebook या Gmail पर कोई login करता है तो उसका message भी आ जाता है.


OTP से आपका account सु‍रक्षित रहता है. मै आपको SBI का उदाहरण देता हूँ, जब भी SBI की Net banking के द्वारा transaction करने की कोशिश करते है, SBI registered mobile पर एक OTP भेजता है, जिसके बिना transaction Complete नहीं होता है. यदि password किसी को पता भी चल गया तो भी account से transaction नही कर सकता क्‍योकि उसके पास registered phone नही है.
otp sample message
Google account को ज्‍यादा सुरक्षित करने के लिए 2 step verification Use कर सकते हैं. यह 2 step verification OTP से ही किया जाता है.

OTP किस तरह भेजा जाता है

OTP तीन तरह से भेजा जाता है. Sms OTP यह registered मोबाइल पर Sms द्वारा भेजा जाता है. अधिकतर वेबसाइट इसी का उपयोग करती है, यह आसान और सुरक्षित है. Voice Calling OTP यह registered मोबाइल पर फ़ोन कॉल कर भेजा जाता है. कई बार जब Message deliver होने में Late होता है तो Call किया जाता है. E-mail OTP इसमें Registered E-mail Id email में OTP भेजा जाता है. India में इसका use बहुत कम किया जाता है.

OTP Ka Use Kaha Kiya Jata Hai

मुख्य रूप से OTP का use ऐसी जगह ज्यादा होता हैं जहाँ पैसे का लेनदेन या किसी ऐसे Online Account में login करना हो जिससे user के कई information जुड़ा होता है. Example : Internet Banking, Aadhar Card, Share Cab Booking, Gmail Account 2 Step account verification. इसके अलावा भी OTP का इस्तेमाल बहुत जगह होता हैं. ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ग्राहक के अकाउंट Security के लिए OTP का इस्तेमाल करती है. कुछ वेबसाइट और एप्लीकेशन अकाउंट बनाते समय भी OTP की मदद से user Verify करते हैं. ऑनलाइन बैंकिंग करते समय लगभग सभी बैंक इस विकल्प का इस्तेमाल करती है


Conclusion About OTP

OTP Ka Full Form One Time Password मतलब ऐसा पासवर्ड जो सिर्फ एक बार ही use किया जा सकता है. OTP की कुछ Validity भी होती है. Bank OTP का Validity 20 Minutes के approx होता है. यदि इस OTP का use 20 minutes के बाद किया जाये तो यह invalid हो जाता है. Digital Era में Hacking का खतरा बहुत बढ़ गया है. ऐसे में OTP एक सुरक्षित option है. इसका use करना चाहिए. यदि आप Gmail में 2 Step Verification Use करते हो लेकिन यदि कभी फ़ोन खो जाये तो क्या करें. ऐसे में 2 Step Verification enable करते समय Gamil कुछ Code देता है. जिसका use कर login कर सकते हो.

Tagline,otp kya hai aur otp ka use kyu kiya jata hai,What is a tip and why is the tip used

Noted on your — मुझे उम्मीद है, यह पोस्ट आपको अच्छी लगी है | अगर आपको किसी भी प्रकार की Android,PC,SEO, INTERNET, Android PHONE, FACEBOOK, ANDROID APP, BEST HOW TO ARTICLE , MS WORD, MS EXCEL, TECHNOLOGY NEWS , PHOTOSHOP TIPS AND TRICKS , LEARN TYPING, GOOGLE SEO TIPS ETC.किसी भी प्रकार Use करने में Problem आती है | तो निचे comment करके सवाल पूछ सकते है | हम आपकी मदद करेंगे | और social media पर share करना ना भूले धन्यवाद

Comments