facebook se paise kaise kamate hain

How to make money on facebook,

Facebook से पैसे कैसे कमाए? Facebook क्या है ये तो शायद सभी Internet users को पता ही है. पर क्या आपको Facebook से पैसे कमाने का तरीका के बारे मैं पता है? जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना की Facebook से बिलकुल पैसे कमाया जा सकता है. ये बात सुनकर बहुतों को आश्चर्य हो रहा होगा पर यकीन मानिये मैं झुठ नहीं बोल रहा हूँ. आज हम इसी के बारे में पूरी तरह से जानेंगे की आखिर कैसे हम Facebook से पैसे कमा सकते हैं.



शायद आपने कभी facebook का इस्तमाल likes और shares करने के सिवा किसी दुसरे तरीके से नहीं किया. कैसे लगेगा आपको यदि आप facebook का इस्तमाल कर अपने लिए free के पैसे कमा सको. देखा जाये तो ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनका इस्तमाल कर आप बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं. जिनके बारे में आज हम जानेंगे.

एक चीज़ तो हमें पहले से ही पता है की अगर किसी चीज़ को करने में आपको मज़ा आता है तो यकीन मानिये उस काम को करने से आपको ये कभी नहीं लगेगा की आप कोई काम कर रहे हैं. बल्कि ऐसे काम करने में आपकी रूचि और बढ़ेगी. इसके साथ साथ अगर उस काम को करने से आपको पैसे भी मिल जाये तो क्या बात है. Facebook का इस्तमाल हम सभी लोग रोजाना करते हैं तो मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को ये बता दिया जाये की फेसबुक से पैसे कैसे कमाए. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Facebook क्या है?

ये नाम बड़ा ही जाना सुना है “Facebook”. ये एक Social Network है जिसका इस्तमाल कर हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से online में जुड सकते हैं. यूँ कहे तो ये एक जरिया है दुसरे लोगों से जुड़ने का. जैसे की हमें पहले से पता है की facebook बिलकुल ही free है, इसमें हम free में account बना सकते हैं, page बना सकते हैं और जितना चाहे इसका इस्तमाल कर सकते हैं.

एक बात में आपको अभी से बता देना चाहता हूँ की कोई भी काम करने के Facebook आपको कभी भी पैसे नहीं देगा लेकिन हाँ ये बात भी उतना ही सच है की हम इसका इस्तमाल कर पैसे जरूर कमा सकते हैं. क्यूंकि Facebook में करोंड़ों लोगों का account बना हुआ है और जिन तक हम बड़ी आसानी से पहुँच सकते हैं. तो फिर चलिए जानते हैं की कैसे हम facebook से पैसे कम सकते हैं.

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

यहाँ मैं आप लोगों से कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जिनका इस्तमाल करके कोई भी Facebook से अच्छे पैसे कमा सकता है. आगे बढ़ने से पहले एक बार paise kamane wala app download करके देखिये.

कैसे Facebook Page से पैसे कमाए

Step-1: सबसे पहले Niche ढूंढे आपको पहले ये सोचना होगा की आप किस topic के ऊपर ज्यादा ज्ञान है. उसी के अनुशार ही आप उस niche में ही अच्छा लिख सकते हैं और आपका उसमें ज्यादा interest हो. यदि आपका interest किसी दूसरी चीज़ में होगी तब आप कभी भी एक दुसरे topic में अपना काबिलियत नहीं दिखा सकते. तो सबसे पहले अपना niche decide करो.

Step-2: अपने Facebook Page में content publish करो कहा जाता है की facebook page से बहुत ही काम organic traffic आती है. हाँ ये बात तो सही है लेकिन अगर आप निरंतर मात्रा में अच्छे content publish करोगे तब आपके visitors का आपके ऊपर विस्वास होगा और जिसकी बदोलत आप धीरे धीरे ज्यादा viewers को अपने तरफ आकर्षित कर सकते हैं.हर दिन article publish करना सबके लिए मुमकिन नहीं है इसलिए आपके पास articles की reserve होनी चाहिए, ताकि आपका काम कभी रुक न जाये. इसके साथ साथ आप post schedule भी कर सकते हैं.

Step-3: दूसरों के साथ Relationship बनायें अगर हम marketing की बात करें तब relationship building बहुत ही जरुरी है. क्यूंकि अगर आपका page बहुत ज्यादा popular है तब तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है क्यूंकि इससे दुसरे advitisers आपके page में अपना ad publish करने के लिए आपको पैसे देंगे इसके साथ आपका उसके साथ अच्छा relationship भी बन जायेगा और जिसका इस्तमाल आप भविष्य में कर सकते हैं. जिसे की sponsored post कहते हैं. इसके साथ साथ आप दुसरे brands के भी ad publish कर सकते हैं.

Step-4: Make More Money जैसे जैसे आपका fan base बढ़ता जायेगा वैसे वैसे आपके ज्यादा पैसे कमाने के रास्ते भी खुल जायेंगे. जैसे की affiliate marketing जो की online पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है.

आप Products को बेचकर कैसे पैसे कमाए

आप facebook की make an offer का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं products बेचकर.इसे करने के लिए आप किसी product का link अपने link box में दे सकते हैं और उसके साथ coupon code भी दे सकते हैं ताकि जो

उस चीज़ को ख़रीदे उसे उसमें discount भी मिले.इसे साथ आप दुसरे e-commerce site के affiliate link भी इस्तमाल कर सकते हैं जो की अच्छी commission प्रदान करती हो, जैसे आप Amazon, Flipkart, Snapdeal जैसे website की affiliate programme इस्तमाल कर सकते हैं.

Freelance Facebook Marketer बनकर पैसे कमाए

आप एक Facebook Marketer बनकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन एक बेहतरीन Facebook Marketer बनने के लिए आप में कुछ विसेस्तायें होनी चाहिए जैसे आपको Facebook के statistics पढने आना चाहिए. इसका मतलब है की आपको ये पता होना चाहिए की किस प्रकार के post को कब publish करने से वो ज्यादा बेहतर perform करती है.

आपके अच्छी strategy बनाने की समझ होनी चाहिए क्यूंकि कोई भी campaign को successful करने के लिए एक अच्छी Strategic planning बहुत जरुरी है.आपमें अच्छे facebook friendly content लिखने की कला होनी बहुत जरुरी है. क्यूंकि इसे से ही पता चल जाता है की किस प्रकार के post को लोग ज्यादा पसंद करने वाले हैं.आपको ये हमेसा से पता होना चाहिए की किस type की content कब ज्यादा अच्छा perform करती है.

Facebook Apps से पैसे कमाए

अगर आपको Apps develop करना पसंद है तब तो आप बड़ी आसानी से facebook से पैसे कमा सकते हैं. आप चाहें तो Facebook के साथ मिलकर काम कर सकते हैं या फिर आप अकेले भी ये काम कर सकते हैं. App develop करने के बाद उसमें आप Banner ads या दुसरे companies के ads डालकर भी पैसे कमा सकते हैं.

Facebook Group से पैसे कमाए

इसके लिए आपको पहले Facebook Group बनाना पड़ेगा. और कोशिश कीजिये की इसमें 10 हज़ार से ज्यादा members हों और सबसे important बात है की वो सारे members active होने चाहिए. अपने group के members को हमेशा engage कर के रखना चाहिए. इसके लिए आप relevant questions, blog post, images और polls की मदद ले सकते हैं.

Facebook Account को बेचकर पैसे कमाए

  • ये एक trend सा बन गया है की आप अपने पुराना Facebook Account को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं, इन accounts को दुसरे marketers ज्यादातर खरीदते हैं,
  • क्यूंकि इन accounts जो की पुराने होते हैं उन्हें Facebook ज्यादा preference देती है.

Comments