मोबाइल फ़ोन गर्म क्यों होते हैं

मोबाइल फ़ोन गर्म क्यों होते हैं

यदि आप एक स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपका फ़ोन गरम तो ज़रूर होता होगा, मगर हमें यह जानना चाहिए कि कब वह खतरनाक है और कब सामान्य ।मोबाइल यूजर द्वारा बहुत ज़्यादा ग्राफ़िक वाले गेम और एक साथ कई ऐप चलाने से smartphone overheating हो जाता है


क्यों की इससे smartphone में लगे प्रोसेसर पर ज्यादा भार पड़ता है और प्रोसेसर गर्म हो जाता है जिसे मोबाइल में लगा कूलिंग सिस्टमजल्दी ठंडा नहीं कर पाता है और Smartphone overheating का शिकार हो जाता है.

आखिर फ़ोन गरम होता क्यों है?

  • आपके फ़ोन के एक प्रोसेसर(processor) लगा होता है जो हमेशा चलता रहता है, चाहे आप फ़ोन का इस्तेमाल करें या ना करें। इसका काम होता है जानकारी का इनपुट लेकर नतीजों का आउटपुट देना। प्रोसेसर के चलने से इलेक्ट्रान तेज़ी से दौड़ते रहते हैं। तेज़ी से दौड़ने के कारण यह आपस मे टकराते हैं तो गर्मी पैदा करते हैं
  • अब आजकल फ़ोन बेहद पतले बनने लगे हैं। 7 mm, 6mm या 5mm तक के फ़ोन बनते हैं। इसका मतलब गरम होने वाला प्रोसेसर आपके हाथ के ठीक पीछे स्थित है। इससे उसकी गर्मी आपको तुरंत महसूस होने लगती है।
  • एक कारण है ओवरलोडिंग का। यह ठीक उस तरह है कि यदि आप कार को 30 की गति में चलाएंगे तो वह कम गरम होगी और यदि 100 में तो अधिक। इसी तरह भारी काम जैसे गेमिंग इत्यादि से आवक फ़ोन अधिक गरम होगा, सामान्य फ़ोन कॉल इत्यादि से नहीं।
  • इसके अलावा सभी कॉम्पनियों मे बैटरी को पतला बनाने और अधिक कैपेसिटी देने की होड़ लग गयी है। इससे गर्मी निकलने की जगह नहीं मिल पाती और वह गरम होती है
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि खराब नेटवर्क और खराब वाईफाई(wifi) सिग्नल भी फ़ोन के गरम होने के कारण बनते हैं। जब नेटवर्क खराब होता है तब फ़ोन जितना हो सके उतना सिग्नल हांसिल करने की कोशिश में एंटीना पर बहुत जोर लगाता है। इससे फ़ोन गरम होता है।
ध्यान रखिये- जब तक आपके फ़ोन का तापमान 48° से ऊपर नहीं जाता आप सुरक्षित हैं और आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है

Smartphone overheating होने से कैसे बचाएं

  • अगर आप धुप में काम करते हैं या आप का mobile गर्म वातावरण में ज़यादा रहता है तो उसको बिच बिच में कुछ देर के लिए सामान्‍य तापमान वाले जगह पर रख दें.
  • अपने mobile को कभी भी 80% से ज़यादा चार्ज नहीं करें और 20% से ज़यादा बैटरी डिस्चार्ज न होने दें. ओवर चार्ज से भी smartphone overheating हो जाता है.
  • अपने smartphone के लिए बहुत मोटा और हार्ड प्लास्टिक का कवर इस्तेमाल न करें. मोटे मोबाइल कवर से हीट एनर्जी बाहर नहीं निकल पाती है और smartphone overheating हो जाता है.
  • android phone overheating होने से रोकने के लिए, गर्मी के मौसम में हैवी ग्राफिक्स वाले गेम न खेलें और एक साथ कई एप को ओपन करके न छोड़ें. इसके साथ साथ मोबाइल पर लम्‍बे समय तक वीडियाे देखने से बचें.
  • मोबाइल फ़ोन को चार्ज करने के दौरान मोबाइल से बात न करें और अगर कॉल करना बहुत ज़रूरी हो तो पहले मोबाइल को चार्जर से अलग कर लें और फिर कॉल करें या कॉल रिसीव करें.
  • फोन की इंटरनल मैमोरी भर जानें से भी कभी-कभी android phone overheating होने लगता है इसलिए अनचाहे और गैरज़रूरी फाइलों को इंटरनल मैमोरी से डीलीट कर दें.
  • आप सेटिंग्स में जाकर अपने फोन का तापमान स्वयं पता लगा सकते हैं। यदि आपको आपकी सेटिंग में यह नहीं मिलता तो आप यह एप्प डाउनलोड करके तापमान पर नज़र रख सकते हैं-
(यह कोई विज्ञापन नहीं है बल्कि मेरा एक सुझाव मात्र है। आप कोई भी एप्प इस्तेमाल कर सकते हैं)

48℃ तक आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है लेकिन यदि आपका फ़ोन हमेशा ही इतना गरम रहता है तो यह चिंता की बात हो सकती है और आपको सर्विस सेंटर जाना चाहिए।आशा है यह जानकारी आपके लिए मददगार रही होगी। अपना और अपने फोन का ध्यान रखिये !

Tagline,मोबाइल फ़ोन गर्म क्यों होते हैं,Smartphone overheating होने से कैसे बचाएं,

Comments