इंस्टाग्राम का मालिक कौन है ?

Who owns Instagram ?

साल 2010 में 6 अक्टूबर को एक ऐसा ऐप लॉन्च हुआ जिसे आज दुनिया के सबसे बड़े हस्तियों के साथ विश्व के एक बिलियन से भी ज्यादा लोगों ने सराहा है। ये वो ऐप है जिसने फोटोग्राफी और फोटो शेयरिंग का सारा रूप ही बदल दिया। इसकी शुरुआत एपल के ऐप स्टोर से हुई। इस कंपनी का सिर्फ एक ही लक्ष्य था कि मोबाइल फोटो को फास्ट, सिम्पल और खूबसूरत बनाना। आज हम जिस कंपनी के बारे में बात कर रहे हैं वो कोई और नहीं बल्कि हर यूथ का सबसे चहीता ऐप इंस्टाग्राम है। जिसके पूरा क्रेडिट केविन सिस्ट्रोम को जाता है।



केविन सिस्ट्रोम की सफलता की कहानी -

विश्व प्रसिद्ध इंस्टाग्राम के संस्थापक और सीईओ केविन सिस्ट्रोम का जन्म 30 दिसंबर 1983 में हुआ था। इनकी मां जिपकार की मार्केटिंग एग्जुक्यूटिव थीं। पिता टीजेएक्स कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट के वाइस प्रेसीडेंट थे। स्कूल में पढ़ते समय केविन का परिचय कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से हआ। आगे बढ़कर डूमटो गेम खेलते हुए और खुद के लेवल बढ़ाते हुए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी बढ़ गई। केविन जैसे-जैसे बड़े हुए उन्होंने अपने दोस्तो के मैसेंजर अकाउंट्स को हैक करने जैसा प्रोग्राम तैयार किया। टेक्नॉलोजी के प्रति उनका प्यार उनको अपनी मां से मिला। जो शुरुआत से ही टेक वर्ल्ड में काम कर रहीं थी। 

लेकिन केविन का पहला जॉब टेक्नोलॉजी से काफी अलग था। केविन ने कॉलेज में पहले कंप्यूटर साइंस को चुना लेकिन आगे वे मैंनेजमेंट साइंस और इंजनियरिंग प्रोग्राम की ओर चले गए। क्योंकि कंप्यूट साइंस सबजेक्ट ज्यादा ज्ञानपूर्वक थे ना कि प्रायोगिग था। मैनेजेंट साइंस का ध्यान इकोनॉमिक्स और फाइनेंस जैसे अधिक व्यवहारिक विषयों पर केंद्रित था। केविन उन 12 स्टूडेंट्स में से एक थे जिन्हें स्टेडफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित फेलोज प्रोग्राम में भाग लेने के लिए चुना गया था। यहां पर उन्हें पहली बार स्टार्टअप की दुनिया का अनुभव हुआ था।साल 2006 में अपनी डिग्री को पूरा करने के बाद केविन ने गूगल ज्वॉइन किया और वहां तीन साल तक रहे। उनके करियर की शुरुआत असोसिएट प्रोजेक्ट मैनेजर के रोल से हुआ। 

उन्होंने गूगल कैलेंडर, जीमेल और डॉक्स, स्प्रेडशीट आदि पर काम किया। दो साल बाद केविन गूगल के कॉपरेट डेवलपमेंट टीम में शामिल हो गए। उन्हें हमेशा से ही सोशल स्पेस में प्रवेश करने की चाह थी लेकिन कुछ ना कुछ कारणों से वो ऐसा नहीं कर पाए। जनवरी 2009 में आखिर केविन ने यह रिस्क ले ही लिया और neststop.comनामक स्टार्टअप में प्रोडक्ट मैनेजर के रोल से संयोजित हुए। जब केविन nextstop.comमें थे तब उन्हें लगा कि इंटरप्रोनेयोरशिप ही उनका एक मात्र लक्ष्य है और इसके लिए उन्हें सिर्फ अपने फोटोग्राफी और सोशल शेयरिंग की चाह को बढ़ौती देने की जरुरत थी। 

केविन ने फिर अपने खाली समय का इस्तेमाल कर एक ऐसे आइडिया पर काम करना शुरू किया जो फोरस्कॉयर और फ्लीकर का मिलाप था। ये एक ऐसा ऐप था जिसे लोग लोकशन पर आधारित फोटोज शेयर कर सकते थे। इसे बर्बन का नाम दिया गया। इसके बाद उन्होंने इसे एक पार्टी में पेश किया फिर किस्मत ने उनका साथ दिया और उन्हें 500,000 डॉलर का सीड फंडिंग मिला। इसके बाद केल्विन ने अपने दोस्त माइक क्रिगर को अपने स्टार्टअप का कोफाउंडर बना दिया। 

लेकिन किन्हीं कारणों से यह ज्यादा नहीं चल पाया। बाद में केल्विन को समझ आया कि फोटो शेयरिंग पर फोकस करना ज्यादा बेहतर है। उसके बाद केविन की मंगेतर ने बताया कि फोटो शेयरिंग के लिए फिल्टर्स का होना बहुत जरूरी है ताकि फोटो और भी खूबसूरत बन सके। केविन ने इस पर काम करना शुरू कर दिया। शुरू में यह ऐप सिर्फ आईफोन यूजर्स के लिए तैयार किया। इस आइडिया पर केविन ने अपने कोफाउंडर के साथ आठ हफ्तों तक काम किया। आखिरकार 6 अक्टूबर 2010 की रात को इंस्टाग्राम लॉन्च हुआ।

ऐसे हुई इंस्टाग्राम की शुरूआत -

इंस्टाग्राम नाम इंस्टेंट और टेलीग्राम को मिलाकर बनाया गया है। जानकारी के मुताबिक पहले पहले 24 घंटो में ही करीब 25000 से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया था। लोगों को यह ऐप इसलिए पसंद आया था कि क्योंकि इसकी वजह से लोग पर्सनल डीटेल्स को शेयर किए बिना अपने फोटोज को और अच्छा बना सकते थे। धीरे-धीरे इंस्टाग्राम लोगों को पसंद आने लगी क्योंकि यह सिर्फ दूसरों को फॉलो करना और अपनी तस्वीर को शेयर करने के बारे में था। 9 महीने के अंदर ही इंस्टाग्राम के पास रिकॉर्ड ब्रेकिंग 7 मिलियन यूजर्स आ गए। जिसमें जस्टिन बीबर जैसे कई सेलिब्रिटीज शामिल थे। 

इसकी बढ़ती सफलता ने फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को इस ऐप को नोटिस करने के लिए मजबूर किया। फिर उन्हें लगा कि फेसबुक यूजर्स वहां पर फोटो शेयर करना बंद कर रहे थे। मार्क ने केविन को ऑफर भी किया था। इतना ही नहीं ट्वीटर के सीईओ ने भी 500 डॉलर मिलियन में इंस्टा को खरीदने का ऑफर दिया था। उसके बाद मार्क दोबारा 1 बिलियन डॉलर में खरीदने का ऑफर दिया और केविन इस डील को अपना लिया। फेसबुक ने 2012 में इंस्टाग्राम को 1 बिलियन डॉलर में खरीदा था, उस समय इंस्टाग्राम के यूजर्स की संख्या 30 मिलियन थी। इसके बाद भी इंस्टा एक इंडीपेंडेंट कंपनी जैसा ही चलता रहा। यह कंपनी कैलिफोर्निया में फेसबुक के ऑफिस में ही है। इंस्टाग्राम सभी मशहूर हस्तियों का पसंदीदा ऐप माना जाता है। केविन अभी भी इंस्टाग्राम पर ध्यान रखते हैं।


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