गूगल लेंस क्या है इन हिंदी

What Is Google Lens In Hindi?

आज जमाना बहुत Advance हो चुका है ऐसी नई नई तकनीक आ रही है जिससे हम इंसानो का काम करने का तरीका बेहद आसान होते जा रहा है, ऐसी ही एक तकनीक है जिसका नाम है Google Lens जिसको हाल ही में Google द्वारा लॉन्च किया गया है पर बहुत से लोग है जो Google Lens के बारे में अनजान है और जानना चाहते है कि आखिर ये गूगल लेंस क्या होता है? 


आपने आज कल अपने स्मार्टफोन में Google Lens को देखा होगा पर ये नही जानते होंगे कि ये क्या है और कैसे काम करता है। अगर आप भी जानना चाहते है कि Google Lens Kya Hai ? और Google Lens Ko Kaise Use Kare? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद Google Lens के विषय मे आपके सारे Doubt खत्म हो जाएंगे तो आइए जानते है What Is Google Lens In Hindi?

गूगल लेंस क्या है?(What Is Google Lens In Hindi)

Google Lens Kya Hai? इसके जवाब में कहे तो ये एक गूगल का ऐसा फ़ीचर्स है जिससे हम किसी भी फ़ोटो में दिखाई दिए जाने वाले ऑब्जेक्ट को जान सकते है कि वह आखिर क्या है और उसके परिणाम के रूप में गूगल कुछ वेबपेज भी ओपन करता है। इसको इस तरह से समझते है। 

  मान लीजिए आप कही जा रहे है और रास्ते मे आपको कोई चीज पड़ी हुई मिलती है पर आपको इसका पता नही की वह चीज आखिर क्या है? आपके लिए वह चीज बिलकुल नयी है इसलिये आप इसको पहचान नही पा रहे और आपको जानना है कि वह क्या है तो इस परिस्थिति में आप अपना Smartphone अपनी जेब से निकालेंगे और उस चीज का Photo खिंचलेंगे अब आपको Google Lens पर जाना है और ली गयी फ़ोटो की तस्वीर को Scan करवाना है 

तो अब आपके सामने काफी परिणाम नजर आएंगे जिसमे उस चीज के बारे में जानकारी हो हो सकता है इसके कोई वीडियो भी हो। तो इस हिसाब से आप किसी भी चीज, प्रोडक्ट, कोई जानीमानी हस्ती, किसी भी जानीमानी बिल्डिंग के बारे में जान सकते हैं। Google Lens को 2017 में लॉन्च किया गया सबसे पहले Google Lens गूगल पिक्सेल मोबाइल में देखने को मिला जो गूगल की ही प्रोडक्ट थी उसमे मिले सफलता से फिर गूगल ने हर एंड्राइड स्मार्टफोन में लॉन्च कर दिया। इससे अब हर Android Smartphone में आपको Google Lens का लाभ मिलने लगा है।

Google Lens क्या कर सकता है?

यह सवाल हर किसी के मन में होता होगा की आखिर Google Lens द्वारा हम क्या क्या कर सकते है? और इससे हमें किस प्रकार सहायता मिलेगी तो आइये जानते है विस्तार से।

1. Smart Selection Of Text :

अगर आप किसी ऐसी फ़ोटो पर Google Lens का प्रयोग कर रहे हो जिसमें किसी भी भाषा मे लिखावट है तो फ़ोटो में दिखी जानेवाली लिखावट को आप Text में रूपांतर कर सकते हो तथा उसको Select कर Copy कर सकते हो तथा Copy करने के बाद आप किसी अन्य जगह पर Paste भी कर सकते हो।

2. Smart Text Search:

जब आप किसी फ़ोटो की लिखावट को Text में रूपांतर करते हो तो तो अब आप Google Assistant की मदद से इंटरनेट पर सर्च कर सकते हो और उसके अनुरूप वेब रिजल्ट भी देख सकते हो।

3. Search Near You:

Google Lens से आप आसानी से अपने आसपास मौजदू किसी भी वस्तु के बारे में जान सकते हो जो आपके लिए अनजान है, उदाहरण: आप किसी बागीचे में हो और आप की नजर किसी फूल (Flower) पर पड़ती है और आपको उस फूल का नाम नही पता तो आप इसके लिए google lens का उपयोग कर उसका नाम और उसके विषय मे Google Search के रिज़ल्ट्स पता कर सकते हो।

Google Lens कौन से डिवाइस को सपोर्ट करता है?

Google Lens की एक Android App है जो आप को Google Play Store में मिल जाएगी पर अगर आप Google Lens Install कर रहे हो तो आपको इस प्रकार का नोटिफिकेशन दिखाई दे सकता है की " Your Device Isn't Compatible With This Version " तो 

हम आपको बतादे की Google Lens हर मोबाइल को सपोर्ट नही एक उदाहरण के तौर पर समझे तो Samsung Note 8 पर ये App सपोर्ट करती है परंतु Samsung S 8 पर Google Lens सपोर्ट नही करती। इसके लिए आपका डिवाइस Android मार्शमैलो या फिर उसके ऊपर का अपडेट होना आवश्यक है।

Google Lens कैसे यूज़ करे?

अभी तक आपने जाना कि Google Lens Kya Hota Hai ? और Google Lens से हम क्या क्या कर सकते है? अब हम आपको समझायेंगे की Google Lens Kaise Use Karte Hai? Google Lens का उपयोग आप Android और iphone या ipad के हिसाब से अलग अलग तरीको से कर सकते हो क्योकि इन तीनो का OS अलग अलग है इसलिए इसमें गूगल लेंस का उपयोग करने का तरीका भी अलग होता है, 

Tagline,गूगल लेंस क्या है इन हिंदी,google lens kya hai in hindi ,What Is Google Lens In Hindi?

Comments