भारत का सबसे पहला कंप्यूटर

भारत का सबसे पहला कंप्यूटर

भारत में सबसे पहले कंप्यूटर सन , 1952 में Dr.Dwijish Dutta द्वारा कोलकाता में भारतीय विज्ञान संस्थान के अन्दर लाया गया था जो एक एनालोंग कंप्यूटर था और | उसके बाद बेंगलूर में भारतीय विज्ञान संस्थान में एक एनालोग कंप्यूटर लगाया गया था

लेकिन भारत में वास्तव में कंप्यूटर युग की शुरुआत तो हुई सन 1956 में,हुई जब कोलकाता भारतीय विज्ञान संस्थान के अन्दर डिजिटल कंप्यूटर HEC–2M लगाया था यह भारत का पहला इलेक्ट्रोनिक कंप्यूटर था इस इस कंप्यूटर का आने के बाद भारत जापान के बाद एशिया का दूसरा ऐसा देश बन गया था जिसने कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया था।



भारत ने अपना पहला कंप्यूटर 1956 में 10 लाख की कीमत अदा कर खरीदा था। इसे HEC-2M कहा जाता था और इसे कलकत्ता के भारतीय सांख्यिकी संस्थान में स्थापित किया गया था। यह एक नंबर क्रंचिंग मशीन से ज्यादा कुछ नहीं था और आकार में बहुत बड़ा था। यह सिर्फ भारतीय द्वारा उपयोग किए जाने के लिए खरीदा गया था।

कम्प्यूटिंग के राष्ट्रीय संग्रहालय में होलेरिथ इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर 1

होलेरिथ इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर (HEC) का निर्माण ब्रिटिश टेबुलेटिंग मशीन कंपनी (BTM) द्वारा किया गया था और यह बिर्कबेक कॉलेज, लंदन के प्रोफेसर एंड्रयू बूथ द्वारा डिजाइन पर आधारित था। यह ब्रिटेन का पहला बड़े पैमाने पर उत्पादित व्यावसायिक कंप्यूटर था। प्रोटोटाइप ने पहली बार 1951 के अंत में काम किया था।

तकनीकी रूप से, भारत का पहला कंप्यूटर 1953 में कलकत्ता के भारतीय सांख्यिकी संस्थान में बनाया गया एक छोटा सा एनालॉग डिवाइस था। इसका उपयोग रैखिक समीकरणों को हल करने के लिए किया गया था। लेकिन एक साल बाद (c.1954-1955), संस्थान ने 10 लाख की कीमत अदा कर ब्रिटिश निर्मित HEC-2M का आयात किया और यह उपकरण है जिसे भारत का पहला असली कंप्यूटर माना जाता है। 

कंप्यूटर एक बीहमोथ था जिसकी लंबाई 10 फीट, चौड़ाई 7 फीट और ऊंचाई 6 फीट थी। इसमें कोई कीबोर्ड, मॉनिटर या यहां तक ​​कि कोई प्रोसेसर भी नहीं था, और एक उदार 3KB (memory) स्मृति के साथ सशस्त्र था। छिद्रित कार्ड का उपयोग करके इनपुट को इसमें फीड किया गया था और आउटपुट को एक संलग्न प्रिंटर के माध्यम से प्रिंट किया गया था।


16-अंकीय संख्या के वर्गमूल की गणना करने के लिए कंप्यूटर को लगभग 15 मिनट लगते हैं। लेकिन टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर) के होमी जे भाभा द्वारा संस्थान को भेजे गए जटिल अंतर समीकरणों को हल करने के लिए इसका इस्तेमाल किया गया था।



HEC-2M APE (X) C, या ऑल पर्पस इलेक्ट्रॉनिक (X) कंप्यूटर श्रृंखला का हिस्सा था जिसे लंदन के बिर्कबेक कॉलेज के एंड्रयू डोनाल्ड बूथ द्वारा डिज़ाइन किया गया था और इसका निर्माण ब्रिटिश टेबुलेटिंग मशीन कंपनी द्वारा किया गया था। "HEC-2M" हॉल के साथ इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर (मॉडल 2M) के लिए खड़ा था, जिसमें यह दर्शाया गया था कि मशीन 'विपणन योग्य' थी और व्यावसायिक उपयोग के लिए उपयुक्त थी।

कंप्यूटर से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य:-

1.2 दिसंबर को कंप्यूटर साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

2.भारत ने 1984 में नई कंप्यूटर नीति की घोषणा की है।

3.पहला कंप्यूटर (भारत में निर्मित) (सिद्धार्थ ’है, जिसका निर्माण इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा किया गया था।

4.भारत में पहला कंप्यूटर 16 अगस्त 1986 को बैंगलोर के मुख्य डाकघर में स्थापित किया गया था।

5.मुख्य रूप से तीन प्रकार के Computer, Digital, Analog और Hybrid हैं।

6.दुनिया का पहला सुपर कंप्यूटर CRAY K-1-S है, जिसे USA की Cray K Company द्वारा विकसित किया गया है।

7.दुनिया का पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर 'ENIAC' है

8.सी-डैक (सेंटर फॉर डेवलपमेंट एंड एडवांस्ड कंप्यूटिंग) 1988 में पुणे में स्थापित किया गया था।

9.सुपर कंप्यूटर PARAM - 10000, प्रति सेकंड 1 बिलियन गणना की क्षमता वाले, 28 मार्च, 1998 को पुणे के C - DAC के वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया था। PARAM-10000 के विकास का मुख्य श्रेय डॉ। विजय पी को जाता है। । भास्कर के निदेशक सी-डैक, पुणे।

10.आईबीएम (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन) एक अमेरिकी कंप्यूटर कंपनी है।

11.कंप्यूटर वायरस एक मानव निर्मित डिजिटल परजीवी है, जो फ़ाइल को दूषित कर देता है और जिसे 'फ़ाइल भ्रष्टाचार' के रूप में जाना जाता है।

12.केरल में तिरुवनंतपुरम जिले के वेल्लानाड को भारत का पहला पूर्ण रूप से कम्प्यूटरीकृत गाँव घोषित किया गया है।

13.पीसी, होम कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक नोटबुक आदि माइक्रो कंप्यूटर का उदाहरण हैं।

14.विशुद्ध रूप से यांत्रिक क्रिया को नियंत्रित करने के लिए एक कंप्यूटर का उपयोग किया जा सकता है। इसके दो मुख्य भाग हैं: (1) हार्डवेयर और (2) सॉफ्टवेयर

15.भारत का पहला डिजिटल कंप्यूटर 1970 के दशक के मध्य में शामिल किया गया था।

Comments