किस देश में सबसे ज्यादा ठंड पड़ती है?

Which country has the most cold?

सर्दी का मौसम चल रहा है. सर्दी के दिनों में हल्का सा तापमान गिरते ही लोग कहते हैं कि इतनी ठण्ड बढ़ती जा रही है पता नहीं कश्मीर में लोग कैसे जिंदा रहते होंगे.कश्मीर भले ही सबसे ठण्डी जगह मानी जाती हो लेकिन दुनिया में ऐसी बहुत सी जगहें मौजूद हैं जहां भारत के कश्मीर के कई गुना अधिक सर्दी पड़ती है. दुनिया की सबसे अधिक ठंडी जगह के बारे में जानिये जहां तापमान माइनस -56 डिग्री सेल्सियस के भी नीचे चला जाता है.


रूस में एक याकूत्सक नामक जगह स्थित है जो कि दुनिया की सबसे ठण्डी जगह मानी जाती है. भारत में सबसे ठण्डी जहगह माने जाने वाले कश्मीर में सर्दी के दिनों में न्यूनतम तापमान शून्य से 2 या 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला जाता है. रूस के याकूत्सक नामक जगह पर तापमान शून्य से 56 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला जाता है.दुनिया की सबसे ठंडी जगह माने जाने वाला रूस का याकूत्सक शहर रूस की लेना नदी के किनारे पर बसा हुआ है. इस शङर की आबादी लगभग 2 लाख 50 हजार के आसपास है. इस शहर को पोर्ट सिटी के नाम से भी जाना जाता है.

दुनिया की सबसे ठंडी जगह माने जाने वाला याकूत्सक शहर की स्थापना साल 1632 में हुई थी. साल 1880 के दशक के बाद इस शहर में सोने और खनिज पदार्थों के भंडार मिलने के कारण यह लोकप्रिय हो गया था.साल 1880 के दशक के बाद रूस के इस शहर में सोने और खनिज पदार्थों की खाने मिलने के कारण सामान्य लोगों से लेकर व्यापारियों और शासकों ने भी यहां अपना डेरा बसा लिया. उस समय सोवियत संघ के तानाशाह जोसेफ स्टालिन ने रूस के इस शहर में सोने की खाने होने की बात पता चलने पर यहां खाने खुदवानी शुरु करवा दी थीं.

रूस के इस शहर में हर साल 12 मई से लेकर 10 सितंबर के समय को गर्मी का मौसम माना जाता है. गर्मी के समय में यहां का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के करीब होता है. 17 जुलाई यहां साल का सबसे गर्म दिन माना जाता है.

यहां सर्दी का मौसम 18 नवंबर से लेकर 1 मार्च तक का समय माना जाता है. सर्दी के समय में इस जगह का औसत तापमान लगभग माइनस -23 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है. 13 जनवरी यहां का सबसे ठंडा दिन माना जाता है.

इस दिन का अधिकतम तापमान -36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान माइनस -41 डिग्री सेल्सियस रहता है. कई बार यहां का न्यूनतम तापमान -56 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है.


Noted on your - मुझे उम्मीद है, यह पोस्ट आपको पसन्द आई हो तो share करना ना भूले | अगर आपको किसी भी प्रकार की Android,PC,SEO, INTERNET, Android PHONE, FACEBOOK, ANDROID APP, BEST HOW TO ARTICLE , MS WORD, MS EXCEL, TECHNOLOGY NEWS , PHOTOSHOP TIPS AND TRICKS , LEARN TYPING, GOOGLE SEO TIPS ETC.किसी भी प्रकार Use करने में Problem आती है | तो निचे comment करके सवाल पूछ सकते है | हम आपकी मदद करेंगे | और social media पर share करना ना भूले | धन्यवाद 

Comments