दारू पीने के क्या फायदे हैं

एक नई स्टडी में यह बात कही गई है कि बीयर और रेड वाइन पीने से व्यक्ति को काफी रिलेक्स महसूस होता है. हालांकि अलग-अलग तरह की अल्कोहल पीने से लोगों में अलग तरह की भावनाएं पैदा होती हैं.

शराब पीने वालों को समाज में ज्यादातर बुरी नजर से देखा जाता है. क्योंकि शराब को अच्छी सेहत का दुश्मन समझा जाता है और यह बात कई स्टडी में भी सामने आ चुकी है. लेकिन आपको यह जानकर शायद हैरानी होगी कि शराब पीने से सेहत को सिर्फ नुकसान ही नहीं होते हैं बल्कि इसके कुछ फायदे भी हैं.


जी हां, एक नई स्टडी में यह बात कही गई है कि बीयर और रेड वाइन पीने से व्यक्ति को काफी रिलेक्स महसूस होता है. हालांकि अलग-अलग तरह की अल्कोहल पीने से लोगों में अलग तरह की भावनाएं पैदा होती हैं.

यह स्टडी ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित की गई है. इस स्टडी में 'ग्लोबल ड्रग सर्वे' के डेटा को इस्तेमाल किया गया है. स्टडी के मुताबिक, वोडका और व्हिस्की पीने से व्यक्ति में सबसे स्ट्रॉग भावनाएं पैदा होती हैं. इसके पीने से लगभग 30 फीसदी लोगों में आक्रामकता और 28 फीसदी लोगों में बेचैनी होती है. वहीं इसके पीने से 22 फीसदी लोग इमोश्नल हो जाते हैं. लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि वोडका और व्हिस्की पीने से लगभग 59 फीसदी लोग खुद में ज्यादा कॉन्फिडेंट महसूस करते हैं, 58 फीसदी लोग ताकतवर महसूस करते हैं, जबकि 42 फीसदी लोग ज्यादा सेक्सी महसूस करते हैं.

स्टडी की रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि करीबन 53 फीसदी लोगों ने माना है कि वाइन पीने के बाद वो ज्यादा शांत महसूस करते हैं, 50 फीसदी लोगों को कहना था कि बीयर पीने के बाद वो रिलेक्स महसूस करते हैं. जबकि रेड वाइन से 60 फीसदी लोगों को थकान महसूस हुई.

शोधकर्ताओं के अनुसार, हर ड्रिंक में अलग-अलग तरह की सामाग्री का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही हर व्यक्ति के ड्रिंक करने की क्षमता अलग होती है. जिस कारण हर व्यक्ति में ड्रिंक करने के बाद अलग-अलग तरह की भावनाएं उत्पन्न होती हैं. उन्होंने यह भी बताया है कि महिलाएं ड्रिंक करने के बाद ज्यादातर इमोशनल हो जाती हैं.

शराब यूँ तो बहुत ही बदनाम है, लेकिन अगर एक हद में रह कर सेवन करें तो फायदे भी पहुँचाती है। शराब की जितनी वैरायटी उतने अलग-अलग फायदे।

  • दिमाग की सक्रियता – शराब पीने से दिमाग की सक्रियता में वृद्धि होती है। दिमाग की सोचने की क्षमता थोड़ी बढ़ जाती है
  • किडनी में स्टोन बनने से रोकता है – बियर पीने से किडनी में स्टोन नहीं बनता है, क्यूँकि बियर पीने से बार-बार पेशाब आता है जिससे किडनी में स्टोन बनने के अवसर कम होते है।
  • हृदयाघात (हार्ट अटैक) को रोकता है – वाइन का खाने के बाद हफ्ते में एक बार पेग लेने से हार्ट अटैक और अल्झाइमर आने के अवसर को कम कर देता है
  • ब्लड शुगर का लेवल बराबर रखता है – वाइन का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज़ के शिकार होने से बचा जा सकता है, जिससे ब्लड शुगर भी संतुलित हो जाता है।
  • यौन-क्रिया में बढ़ोतरी – रेड वाइन का सेवन करने से महिलाओं में यौन क्रिया करने की चाह पुरुषों से ज्यादा हो जाती हैं। शादीशुदा दंपती इसका सेवन करके अपना जीवन सुखद अनुभव के साथ बिता पाते हैं।
  • याद रखने की क्षमता को बढ़ता है – रेड वाइन का सेवन करने से आदमी अपनी याददाश्त को बढ़ा सकता हैं।
  • तनाव को कम करना – वोदका का सेवन करने से इंसान अपने तनाव से मुक्ति पा सकता है। इसके सेवन के बाद एक अच्छी और सुकून भरी नींद आती हैं।
  • त्वचा सुंदर बनाये – रेड वाइन का सेवन करने से त्वचा सुंदर बनती है। रूखी त्वचा को प्राकृतिक नमी और चमक देता है।
  • हड्डियाँ मजबूत करता है – बियर का नियमित सीमित सेवन करने से हड्डियों की डैन्सिटि में वृद्धि हो जाती हैं, और वोदका को घाव पर लगाने से घाव जल्दी भर जाता है।
  • जवान रखता है – सबसे महत्वपूर्ण और आखिरी बात है कि वाइन के सेवन से आप जल्दी बूढ़े नहीं होते है, मतलब आपकी त्वचा से आप जवान दिखोगे।



Noted on your — मुझे उम्मीद है, यह पोस्ट आपको अच्छी लगी है | अगर आपको किसी भी प्रकार की Android,PC,SEO, INTERNET, Android PHONE, FACEBOOK, ANDROID APP, BEST HOW TO ARTICLE , MS WORD, MS EXCEL, TECHNOLOGY NEWS , PHOTOSHOP TIPS AND TRICKS , LEARN TYPING, GOOGLE SEO TIPS ETC.किसी भी प्रकार Use करने में Problem आती है | तो निचे comment करके सवाल पूछ सकते है | हम आपकी मदद करेंगे | और social media पर share करना ना भूले धन्यवाद

Comments