सुबह जल्दी कैसे उठ जाए

सुबह जल्दी कैसे उठ जाए

अधिकांश लोग करते क्या है की वे जोश में आकर रात को जल्दी सोने का और सुबह जल्दी उठने की प्लानिंग बनाते है और उनकी प्लानिंग दो दिन के अंदर ही बेकार चली जाती है. इसलिए आप इस नियम से न चले. सुबह जल्दी उठना हो तो आपने यह सुना होगा की जल्दी सोये और जल्दी उठे.. यह नियम सही नहीं है बल्कि आप रात को सोने का कोई नियम न बनाये लेकिन सुबह उठने का एक निश्चित टाइम पक्का कर ले.


सुबह उठने का एक समय निश्चित कर ले :

अगर आपने सुबह 5 बजे उठना हो या फिर 6 बजे उठना हो आप इस समय पर उठने के लिए अपने माइंड को पूरा तरह सेट कर ले. हमें बोला जाता है की रोजाना 8 घंटे सोये और डेली रूटीन को फॉलो किया जाए पर यह सम्भव नहीं हो पाता. हम कभी ज्यादा थके हुए होते है तो कभी बहुत कम थके होते है यानी हमारी बॉडी को हर दिन एक ही जैसा आराम नहीं चाहिए होता है.

इसलिए आप रात को चाहे 10 बजे सो जाओ या फिर 12 बजे सोये अगर आपने सुबह 5 बजे उठना है तो रोज उसी टाइम पर उठे. रात को सोने का कोई टाइम फिक्स न करे अपनी बॉडी के हिसाब से रात को बिस्तर पर जाए जब आपको लगता है की आपको नींद आ रही. ऐसा करने पर कुछ ही हफ्तों में आपकी बॉडी इसकी आदी हो जायेगी और वो अपने हिसाब से आपसे रेस्ट लेगी.

इसलिए रात को सोने का कोई टाइम फिक्स न करे बल्कि सुबह उठने का एक सही समय निश्चित कर ले और उसी समय पर उठने की कोशिश करे. एक समय पर उठने से आपकी नींद भी पूरी हो जायेगी और आप रोज एक ही टाइम पर जग पाओगे.

रात को सोते समय अपने माइंड को नोटिफिकेशन दे :

दूसरा जो काम आपको करना है वह है अपने माइंड को सुबह उठने का एक Notification देना यानी जब आप रात को सोने वाले होते हो तो अपने माइंड को यह बता दे की मैंने सुबह जल्दी उठना है या फिर 5 बजे उठना है. ऐसा करने पर आपका माइंड आपकी नींद खुलने पर 5 बजे के आसपास उठा देगा. कुछ दिन तक भले ही माइंड 5 बजे के आसपास उठाये लेकिन कुछ दिनों में ही आपका टाइम फिक्स हो जायेगा और माइंड आपको सुबह जल्दी जगाने में कामयाब बन जाएगा.

सुबह जल्दी आपको अगर उठना है तो एक पॉजिटिव माइंडसेट से सोये और सोचे की मैंने खुद को फिट रखने के लिए या खुद को और अधिक प्रोडक्टिव बनाने के लिए उठना है. अगर आपने जल्दी स्कूल जाना है या जॉब पर जाना है तो उसके बारे में सोचे की अगर आप जल्दी उठे तो आपको मुझे बहुत आसानी होगी.
सुबह उठने के फायदों की तरफ ध्यान दे :

अगर आपने सुबह जल्दी उठना है तो सुबह जल्दी उठने के फायदों के बारे में आपको सोचना ही पड़ेगा. जितना ज्यादा आप सुबह जल्दी उठने के बारे में पढोगे, सुनोगे और सोचोगे उतना ही ज्यादा आपका दिमाग व मन आपके इस निर्णय में साथ देगा. क्योंकि अगर आपका मन इसके लिए तैयार नहीं हुआ तो आपको सुबह उठना मुश्किल लगने लग जायेगा. इसलिए सुबह जल्दी उठना है तो सुबह जल्दी उठने के फायदों के बारे में अवश्य सोचे.

सुबह जल्दी उठने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है, हमारे पास पूरे दिन अधिक समय रहता है, किसी पेंडिंग काम को करने के लिए हमें समय मिल जाता है, हम अधिक प्रोडक्टिव बन जाते है, दिन में बचे एक्स्ट्रा टाइम का उपयोग अपनी फॅमिली को टाइम देकर, दोस्तों के साथ या अपने खुद के एन्जॉय के लिए कर सकते है. इसलिए सुबह उठने के फायदे देखे और सुबह जल्दी उठना शुरू कर दे.

अलार्म का उपयोग करे :

सुबह अगर आपको जल्दी उठने की habit बनानी है तो Starting में आपको Alarm का use करना ही पड़ेगा. किसी नये आदमी के लिए जो सुबह जल्दी उठना चाहता है एक दम से नेचुरल तरीके से सुबह उठ पाना आसान नहीं होता. इसलिए इस स्थिति में अलार्म का उपयोग करना बेहतर होता है. आपको अगर सुबह 5 बजे उठना है तो अपना टाइम फिक्स कर ले और इसी टाइम पर अलार्म रख ले.

कुछ हफ्तों के बाद आपकी बॉडी सुबह उठने के आपके टाइम के साथ एडजस्ट कर लेगी.. और जैसी ही आप Natural way से उठना शुर कर देते हो तो उसके बाद आप अलार्म का उपयोग नहीं भी करोगे तो आपके लिए सुबह उठना मुश्किल नहीं होगा But जब तक आपकी स्वयं सुबह टाइम पर उठने की habit नहीं बन जाती आप अलार्म का उपयोग अवश्य करे.

हाँ, अगर आपकी आदत अलार्म को बजने पर ही बंद करने की है तो अलार्म को अपने बेड से कुछ दूरी पर रखे जिससे आपको मजबूर होकर अलार्म को बंद करने के लिए उठना पड़ेगा. जो आपके लिए ही बेनिफिट है.

धीरे — धीरे शुरुआत करे :

सुबह जल्दी उठने के लिए खास तौर पर यह ध्यान दे की कभी भी शुरुआत में एकदम से उठने का टाइम फिक्स न कर ले. सुबह उठने की अगर आपने हैबिट बनानी है तो इसकी शुरुआत धीरे — धीरे करे. आप कई सालो से लेट उठते आ रहे हो और आप एकदम से सुबह जल्दी नए टाइम पर उठोगे तो आपकी बॉडी आपका साथ बिलकुल भी नहीं देगी. वह आपसे विद्रोह शुरू कर देगी. इसलिए जब भी शुरुआत करनी है तो धीरे — धीरे करे.

हर दिन सुबह 15 मिनट पहले उठने का टाइम बना ले और जैसे ही एक हफ्ते तक आप इसे फॉलो करते हो तो उसके बाद अपने बनाये गये सुबह उठने के फिक्स टाइम पर उठना शुरू कर दे. इस तरह से शुरुआत करने पर आपकी बॉडी भी आपका साथ देगी और आप सुबह उठने का आनंद भी ले पाओगे.
सुबह उठने के लिए Excited रहे :

जी हाँ, दोस्तों ! सुबह जल्दी उठने के लिए Excited हो जाए.. अब आपने सुबह जल्दी उठने की हैबिट बनानी है तो इसके लिए खुद के अंदर Excitement होना जरुरी हो जाता है. सुबह उठना एक बहुत ही अच्छी आदत है और अगर आप सुबह जल्दी उठते हो तो यह आपके व्यक्तित्व के लिए बेटर है. खुद को अंदर से inspire कीजिये. सुबह जल्दी उठने के लिए नया जोश भरिये.

सोचिये की आपकी एक बुरी आदत आपकी लाइफ से जा रही है और एक बहुत ही अच्छी आदत को आप अपना रहे हो.. अगर इस तरह से आप सुबह जल्दी उठने के लिए अन्दर से उर्जावान होंगे तो आपको सुबह जल्दी उठने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक पाएगी. क्योंकि इसका जो रिमोट control है वह कही बाहर नहीं बल्कि आपके अंदर ही है. इसलिए मरे मन से सुबह जल्दी उठने की आदत बनाने के लिए मजबूर न होए बल्कि सुबह जल्दी उठने के लिए अपनी पॉजिटिव एनर्जी लगाये.
हर बाधा को दूर करते रहे :

कई बार जब हम सुबह जल्दी उठने की सोचते है तो बार — बार प्रयास करने पर भी हम फ़ैल होते जाते है यानी अगर हम सुबह 5 बजे उठना चाहते है तो दो दिन तक 5 बजे उठने के बाद तीसरे दिन हम फिर से पुराने रूटीन पर आ जाते है. अगर ऐसा आपके साथ भी हुआ है या होगा तो उस समय यह नोट कर ले की शायद आप सुबह जल्दी उठने के लिए अंदर से पूरी तरह सेव तैयार न हो.. इसके अलावा भी कई रीज़न हो सकते है जिस कारण आप सुबह उठने में असफल हो जाते हो.

अगर आप कई बार कोशिश करने पर फिर से पुराने Routine पर उठना शुरू कर देते हो तो उन Reasons को ढूंढे जिनके कारण आप सुबह नहीं उठ पा रहे हो. सुबह उठने में आप अगर असफल हो रहे हो तो अपनी कमियों को दूर कर दो. जिस भी बाधा के कारण आप सुबह जल्दी न उठ पाते हो उनको ढूढने पर धीरे — धीरे उनको दूर कर दे. इस तरह आप देखोगे की कुछ समय बाद आप रोजाना एक नियत समय पर सुबह जल्दी उठना शुरू कर दोगे. और आप भी कहलाओगे — An Early Riser

Tagline,सुबह जल्दी कैसे उठ जाए,सुबह जल्दी उठने के 7 प्रैक्टिकल तरीके,कैसे जल्दी उठें सुबह,

Comments