बॉलीवुड में एक्टर कैसे बनें?

How to become an actor in Bollywood?

हर एक एक्टर या एक्ट्रेस को कहीं न कहीं से स्टार्ट करना होता है – और आप अभी, इसी वक़्त भी स्टार्ट कर सकती हैं! फिर आप चाहे फिल्म में, थिएटर में या फिर टेलीविज़न में इंटरेस्टेड हों, एक्टिंग में अपने कदम जमाना आपके लिए चैलेंजिंग और मुश्किल, दोनों ही हो सकता है। अगर आप सीखने को, कड़ी मेहनत करने को और अपनी कला के लिए डेडिकेटेड होने की इच्छा रखते हैं, तो आपका एक्टिंग करियर कुछ ही समय में, अपनी सही दिशा में होगा।


1.एक्टिंग पढ़ना (Studying Acting)एक्टिंग क्लासेस लें:

अगर आप एक्टिंग स्टार्ट करना चाहती हैं, तो फिर खुद से ये सिम्पल सवाल करते हुए स्टार्ट करें। एक्टिंग आपकी हॉबी है या फिर करियर? जब आपको पहले से ही मालूम होता है, कि आपको जाना कहाँ है, तब शुरुआत करना ज्यादा आसान होता है। आपको पूरे प्लान की जरूरत नहीं है, सिर्फ एक आइडिया होना चाहिए)। तय करें, कि आप पहले किस तरह की एक्टिंग पढ़ना चाहती हैं – थिएटर, म्यूजिकल्स, इम्प्रोव (improv), टेलीविज़न, फिल्म बगैरह – और अपने एरिया के टीचर्स और क्लासेस के ऊपर रिसर्च करें।कम से कम छह महीने के लिए, अपने आप को उन क्लासेस के लिए कमिटेड रखें, पने आप को इससे जुडने का एक मौका दें। अगर आपको ये पसंद आता है, तो फिर इसे आगे बढ़ाएँ। आपकी अपनी पहली क्लास पूरी करने के बाद, ये देखने के लिए, कि आप दूसरी तरह की एक्टिंग में भी इंटरेस्टेड हैं या नहीं, दूसरे एरिया की क्लासेस लेने की भी सलाह दी जाती है

2.प्ले (play) देखने जाएँ और फिल्म्स देखें:

हालांकि आपको क्लासेस लेना चाहिए और रियल-लाइफ एक्सपीरियंस भी पाना चाहिए, आप मूवी नाइट के लिए, सीधे एक काउच पर बैठकर भी काफी कुछ सीख सकती हैं! अपनी फेवरिट फिल्म्स को पढ़ने से भी आपको आपकी फेवरिट ऑन-स्क्रीन एक्ट्रेस या एक्टर से – केरेक्टर डेवलपमेंट, फिजिकेलिटी, बोलने का ढ़ंग (diction) और रिएक्टिंग जैसी – काफी सारी जरूरी एक्टिंग टेक्निक्स सीखने को मिल सकती है। प्ले देखने जाना भी एक्टर्स और एक्ट्रेसेस के बारे में समझ हासिल करने का एक अच्छा तरीका होता है। आप जो भी देखें, उस सबको अपने अंदर समा लें! अगर आप फिल्म में या फिर कमर्शियल्स करना चाहती हैं, तो फिर ये आपके पढ़ने लायक एक्टिंग मेथड्स हैं। आपके फेवरिट कमर्शियल्स या मूवी सीन्स लें, और फिर उन्हें फिर से एक्ट करने की कोशिश करें।अगर आप थिएटर या म्यूजिकल्स में शामिल होना चाहती हैं, तो फिर प्लेस और म्यूजिकल्स (plays and musicals) स्टडी करें। एक्टर्स क्या करते हैं और किसमें सुधार किया जा सकता है, के ऊपर ध्यान दें। उन्हें देखते वक़्त, आपको समझ आई, उनमें एड करने लायक बातों को, अपनी एक्टिंग में अप्लाई करें।

3. दूसरे एक्टर्स के साथ दोस्ती कर लें:

एक्टिंग एक सोलो हॉबी (अकेले शौक) होने के बजाय, एक कम्यूनिटी स्पोर्ट है, इसलिए दूसरों के साथ काम करने के साथ कम्फ़र्टेबल हो जाएँ। ज़्यादातर एक्टर्स को रनिंग लाइन्स (running lines), अपनी क्रिएटिव प्रोसेस के बारे में बात करना और स्टोरीज़ शेयर करना अच्छा लगता है। कुछ एक्टर फ्रेंड्स बना लें और उनसे सीखें। वो शायद आपको ऑडिशन्स के लिए भी कुछ पॉइंट या पॉइंटर्स दे सकते हैं

4. अभी एकदम से बड़े मार्केट में मत निकल जाएँ:

एक एक्टर होने के नाते, बॉलीवुड जैसी इंडस्ट्री में परफोरमर्स को अपने कदम जमाने में कई सालों की ट्रेनिंग और एक्सपीरियंस भी काफी नहीं पड़ता। अगर आप बिना एक्सपीरियंस वाले एक्टर हैं, तो ऐसे में पहले अपने होमटाउन (लोकल सिनेमा) से शुरुआत करना बेस्ट होता है। लगभग हर एक एरिया की अपनी लोकल थिएटर कंपनी होती है और लोकल थिएटर कंपनीज स्टार्ट करने के हिसाब से परफेक्ट जगह होती है। अगर आप मूवीज और लोकल टेलीविजन्स में ज्यादा इंटरेस्टेड हैं, तो फिर आप स्टूडेंट्स या लोकल फिल्ममेकर्स के साथ काम करके देख सकती हैं।अगर आपका होमटाउन एक बहुत बड़ी सिटी है, तो भी कोई दिक्कत नहीं! कम्यूनिटी थिएटर सीन में या फिर इंडिपेंडेंट फिल्म सीन में अपने ऑडिशन पर फोकस करें। बड़े शहरों में भी ऐसे कुछ कम्यूनिटी थिएटर्स होते हैं, जो आपको बहुत एक्सपीरियंस दे सकते हैं।अगर आपने एक सीरियस एक्टर बनने का तय किया है, तो फिर बेस्ट ट्रेनिंग पाने के लिए किसी बड़ी सिटी जाना आपके लिए ठीक रहेगा। जब तक आप एक्टिंग को अगले स्टेप तक ले जाने का फैसला न कर लें, तब तक इस मूव को लेने से पहले इंतज़ार करें।

5. लोकल थिएटर कंपनी में वॉलंटियर करें:

लोकल कम्यूनिटी थिएटर्स हमेशा प्रोप्स, सेट्स, कॉस्ट्यूम्स बगैरह के साथ हेल्प करने लायक वॉलंटियर की तलाश में रहते हैं। एक वॉलंटियर होने के नाते, आपको रिहर्सल में एक्टर्स को देखने का मौका मिलता है, जो आपको एक्टिंग की दुनिया से अवगत होने में मदद करेगा और साथ ही आपको इंडस्ट्री के लोगों के साथ मिलने का मौका भी देगा। अगली बार जब भी कंपनी ऑडिशन करे, आप मोनोलोग (monologue) करें! आप वहाँ रूम में मौजूद लोगों को पहले से जानती हैं, तो फिर ये आपके लिए ऑडिशन स्टार्ट करने लायक परफेक्ट जगह होगी। इसके अलावा, वो लोग आपको कुछ अच्छे फीडबैक भी दे सकते हैं।

Tagline,बॉलीवुड में एक्टर कैसे बनें,bollywood me actor kaise bane,How to become an actor in Bollywood?

Comments